Breaking News
Home » Recent » पटना- एन॰सी॰सी॰ राष्ट्रीयता, अनुशासन और सद्भावना के लिए संकल्पित संगठन : राज्यपाल

पटना- एन॰सी॰सी॰ राष्ट्रीयता, अनुशासन और सद्भावना के लिए संकल्पित संगठन : राज्यपाल

अतीश दीपंकर  चीफ एडिटर :- राज्यपाल ने आज कहा कि एन॰सी॰सी॰ राष्ट्रीयता, अनुशासन और सद्भावना के लिए संकल्पित संगठन है।

2019 ‘‘भारत में जिन उद्देश्यां को लेकर एन॰सी॰सी॰ की स्थापना हुई थी, यह संगठन उन उद्देश्यों को पूरा करने में पूरी तत्परता, गंभीरता और सत्यनिष्ठा के साथ आगे बढ़ रहा है।

’’ उक्त उद्गार, महामहिम राज्यपाल श्री लाल जी टंडन ने 70वें गणतंत्र दिवस समारोह के अवसर पर नई दिल्ली में आयोजित राष्ट्रीय परेड में भाग लेकर लौटे बिहार-झारखंड के एन॰सी॰सी॰ कैडेट्स के प्रोत्साहन में राजभवन, पटना में आज आयोजित समारोह को सम्बोधित करते हुए व्यक्त किये।

राज्यपाल ने कहा कि एन॰सी॰सी॰ की स्थापना का उद्देश्य था कि हम अपने देश में ऐसे युवाओं को तैयार करें, जो ऊर्जावान हों, तेजस्वी और ओजस्वी हों, पूर्ण अनुशासित हों, अपने उत्तरदायित्वों को पूरा करने के प्रति पूरी तरह समर्पित और गंभीर हों तथा देश के विकास के प्रति पूरी तरह सचेष्ट और प्रतिबद्ध हों।

श्री टंडन ने इस बात पर प्रसन्नता व्यक्त की कि, एन॰सी॰सी॰ के माध्यम से आज ऐसे लाखों युवा हमारे देश में तैयार हो रहे हैं, जो हमारी राष्ट्रीय एकता, सामाजिक समरसता, साझी सांस्कृतिक विरासत और संवैधानिक मर्यादाओं के प्रति पूरी तरह निष्ठावान और प्रतिबद्ध हैं। ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ के सपनों को साकार करने का आह्वान करते हुए राज्यपाल ने कहा कि भारत दुनियाँ के सर्वोत्कृष्ट लोकतांत्रिक गणराज्यों में से एक है। भारतीय संविधान दुनियाँ के बेहतरीन संविधानों मे से एक है। इसकी ‘प्रस्तावना’ को ही अगर अपने जीवन में शिरोधार्य बना लिया जाये तो इस महान देश का एक आदर्श नागरिक बना जा सकता है। राज्यपाल ने कहा कि एन॰सी॰सी॰ के माध्यम से सामूहिकता, सामाजिकता और जीवन में सामंजस्य की भी शिक्षा मिलती है। उन्होंने कहा कि सामाजिक हितों के कार्य -यथा -रक्तदान शिविरां का आयोजन, साक्षरता अभियान, दहेज एवं नशा-उन्मूलन अभियान, कन्या-भ्रूण हत्या आदि के विरूद्ध जागरूकता पैदा करने जैसे महत्त्वपूर्ण कार्य एन॰सी॰सी॰ तत्परतापूर्वक करती है। वृक्षारोपण, रक्तदान शिविरों का आयोजन, आपदा-प्रबंधन, स्वच्छता अभियान जैसे कार्यक्रमों में भी इसकी सहभागिता सराहनीय रहती है।

आज के एट-होम समारोह में राज्यपाल श्री टंडन ने सर्वोत्तम कैडेट्स के रूप में एफ॰सी॰शुभम बादल, एल॰/सी॰पी॰एल॰ मनु सिंह एवं कैडेट अस्मिता सिंह को मेडल एवं ट्रॉफी प्रदान किया।

बेस्ट लाईन एरिया ट्रॉफी कंटिजेन्ट कमान्डर कर्नल वीरेन्द्र सिंह को, जबकि बेस्ट ओवरऑल इम्प्रूवमेंट इन डाइरेक्ट्रिएट की ट्रॉफी एन॰सी॰सी॰ बिहार-झारखंड उप महानिदेशक ब्रिगेडियर तुषार मिश्र को राज्यपाल द्वारा प्रदान की गई। एन॰सी॰सी॰ राष्ट्रीयता कार्यक्रम में वायुसेना के विमानों, हेलीकॉप्टर एवं समुद्री जहाजों के कई प्रदर्श-कैडेटों के द्वारा प्रदर्शनी में प्रस्तुत किए गये थे जिनमें मिराज-2000 (वज्र), बोइंर्ग-737 एवं हेलीकॉप्टर-बेल-206 तथा समुद्री जहाज एवं कोलम्बस के प्रदर्शों को राज्यपाल ने अवलोकित किया।

कार्यक्रम में कैडेटों के द्वारा देशभक्तिपूर्ण समूहगान एवं बिहार व झारखंड की लोक संस्कृति, संगीत-नृत्य-कलाओं आदि से जुड़े कई कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गये, जिसकी सबने प्रशंसा की।

कार्यक्रम में स्वागत-भाषण पटना ग्रुप कमांडर ब्रिगेडियर प्रवीण कुमार द्वारा किया गया।

समारोह में राज्यपाल के प्रधान सचिव श्री विवेक कुमार सिंह, पटना विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो॰ रास बिहारी प्रसाद सिंह, लेफ्टिनेंट जनरल ए॰के॰ चौधरी (पी॰वी॰एस॰एम॰, ए॰वी॰एस॰एम॰, एस॰एम॰) सेवानिवृत्त, ब्रिगेडियर राजीवन लोचन पात्रो, ब्रिगेडियर सुधीर कुमार, संयुक्त सचिव श्री विजय कुमार, सैनिक कल्याण निदेशालय के निदेशक कर्नल दिलीप प्रसाद, राज्यपाल सचिवालय एवं राज्य सरकार के कई वरीय अधिकारीगण, सैन्य एवं एन॰सी॰सी॰ के अधिकारीगण, कई कॉलेजों के प्राचार्यगण आदि उपस्थित थे।

Comments

comments

x

Check Also

पहाड़पुर:-सामाजिक नवयुवक संघ ने शहीद भगत सिंह को दी श्रद्धांजली

*सामाजिक नवयुवक सेवा संघ की ओर से दी गई सहिद भगत सिंह को श्रद्धांजलि** *पहाड़पुर से राजू पाण्डेय का रिपोर्ट*- ...

Show Buttons
Hide Buttons