Breaking News
Home » Recent » फेसबुक मैसेंजर से जानिए किस फीचर को हटाया जा रहा है

फेसबुक मैसेंजर से जानिए किस फीचर को हटाया जा रहा है

फेसबुक ने मैसेंजर ऐप के फीचर ‘Scan Code’ को हटाने का ऐलान किया है. स्कैन कोड के ज़रिए यूज़र सीधे किसी की भी प्रोफाइल पर पहुंच सकते हैं. आसान शब्दों में कहे तो अगर आप अपने फोन से किसी और के कोड को स्कैन करेंगे तो सीधा उसी की प्रोफाइल पर पहुंच जाएंगे. फेसबुक की दी जानकारी के मुताबिक फेसबुक स्कैन कोड को अगस्त, 2019 को बंद कर दिया जाएगा. फेसबुक ने अपनी डेवेलपर वेबसाइट पर लिखा कि 15 अगस्त 2019 से मैसेंजर, स्कैनिंग मैसेंजिंग कोड्स को सपोर्ट नहीं करेगा. तो यूज़र्स QR कोड का इस्तेमाल कर सकते हैं, जो कि आसान तरीका.  (ये भी पढ़ें- एक नहीं Facebook पर 5 अकाउंट चला सकते हैं ) स्कैन कोड को क्यों बंद किया जा रहा है, इस बात को लेकर कोई जानकारी नहीं दी गई है. मगर क्यास लगाया जा रहा है कि इस फीचर को बंद करने की वजह दो तीन हो सकती है. पहला ये कि कुछ फोन में मैसेंजर कोड को डिटेक्ट करने में दिक्कत आती है. साथ ही मैसेंजर कोड को स्कैन करना एक लंबा प्रोसस है, जिसे 4 स्टेप में पूरा किया जाता है. इसके अलावा बहुत सारे यूज़र्स ऐसे भी हैं जिन्हें पता ही नहीं है कि मैसेंजर में Scan code जैसा ऑप्शन दिया गया है. एक और वजह है जो हो सकती है वह ये कि स्कैन रीडर का फीचर फेसबुक पर पहले से ही मौजूद है. इसके लिए सबसे पहले आपको फेसबुक ओपेन करना होगा, फिर इसमें qr code सर्च करें. इसमें आपको QR scan मिल जाएगा. (ये भी पढ़ें-JioPhone के इन आसान Shortcut बटन से चुटकियों में कर सकते हैं कई काम)
इसस पहले लॉन्च हुआ Dark Mode फीचर
फेसबुक ने हाल ही में डार्क मोड फीचर सभी यूज़र्स के लिए रोलआउट कर दिया है.  इस फीचर से यूजर्स को चैटिंग का एक अलग एक्सपीरियंस मिलेगा. पहले इस फीचर को एक्टिवेट करने के लिए यूजर्स को अपने कॉन्टैक्ट्स में से किसी एक को मून इमोजी भेजना पड़ता था, मगर अब यह एक्टिवेट करने के लिए कोई मैसेज नहीं भेजना होगा. अगर आप अपने फेसबुक मैसेंजर में डार्क मोड एक्टिवेट करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले ऐप खोलें और अपने प्रोफाइल पिक्चर पर क्लिक करें. इसके बाद आपको वहां Dark Mode का टॉगल दिखेगा. इसे ऑन करें और फिर आपका फोन डार्क मोड में कन्वर्ट हो जाएगा.

Comments

comments

x

Check Also

समस्तीपुर :- मारपीट का आवेदन देकर किया कार्रवाई की मांग।

समस्तीपुर से रामकुमार की रिपोर्ट :- विभूतिपुर थाना क्षेत्र अंतर्गत बोरिया डीह वार्ड 12 निवासी भोला महतो के 18 वर्षीय ...

Show Buttons
Hide Buttons