Breaking News
Home » Recent » देवरिया :- कार्यक्रम मे उपस्थित रहे प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी

देवरिया :- कार्यक्रम मे उपस्थित रहे प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी

देवरिया से रिपोर्ट डा.रमेश यादव :- लोकसभा निर्वाचन की तैयारियों, मतदाता जागरुकता कार्यक्रम को और प्रभावी बनाये जाने के उद्देश्य से जनपद में एक दिवसीय कार्यक्रम के तहत आये प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल0 वेकटेश्वर लू ने स्थानीय स्टेडियम में स्वीप कार्यक्रम की आयोजित मानव श्रृंखला में सिरकत करने के उपरान्त नगर पालिका परिसर देवरिया के सभागार में चुनावी समीक्षा व टाउनहाल में कार्यशाला में प्रतिभाग करते हुए अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये।
मतदाता जागरुकता कार्यक्रम(स्वीप) के तहत स्व0 रविन्द्र किशोर शाही स्पोर्टस स्टेडियम में आयोजित मानव श्रृंखला के कार्यक्रम में उपस्थित विशाल जनसमूह को सम्बोधित करते हुए श्री एल0वेकटेश्वर लू ने कहा कि एक भी मतदाता अपने मताधिकार से न छूटे, इसके लिए यह जरुरी है कि अब तक जो मतदाता अपने मताधिकार से वंचित रहे है, उसका कारण पता करना होगा, तभी हम अपने मिशन में सफल होगें और अधिक से अधिक मतदाताओं से उनके मताधिकार का प्रयोग करा सकेगें।
श्री लू ने कहा कि यह बहुत बडी दुविधा है कि आज स्वतंत्रता प्राप्ति के इतने बडे समयान्तराल के बाद भी हम सभी को यह नही बता पाये है कि लोकतंत्र का महत्व क्या है और ये कैसे मजबूत होगा। इसी का परिणाम है कि 35 या 40 प्रतिशत मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करने में रुचि नही लेते है। उन्होने कहा कि रैली, मानव श्रृंखला, रंगोली, वाद-विवाद जैसी प्रतियोगितायें मताधिकार प्रयोग के लिये आवश्यकतानुरुप प्रभाव छोडने में सफल नही हो पाती है, क्योकि यह उन लोगो तक संदेश नही पहुचाती, जो इसके वास्तविक हकदार है। उन्होने कहा कि आज जो हम यह कार्यक्रम कर रहे है, वह सराहनीय है, परन्तु हमे यह देखना होगा कि ग्रामीण सहित ऐसे क्षेत्र जहां लोगो में मतदान के प्रति रुचि नही है, अन्यथा उन्हे किसी के द्वारा लोभ-लालच या डरा-धमका कर मताधिकार के प्रयोग से वंचित रखा जाता है, उन क्षेत्रो में स्वीप कार्यक्रम को और गतिशील व प्रभावी बनाये जाने की जरुरत है।
श्री लू ने कहा कि अब हम सभी को यह सुनिश्चित करना होगा कि मताधिकार का प्रयोग न करने वाले मतदाताओं को उनके मत के महत्व के साथ-साथ एक अच्छे व मजबूत लोकतंत्र, के गठन से होने वाले लाभ को भी समझाना होगां। इसके लिए यह जरुरी है कि सब लोग मिलकर अपने-अपने क्षेत्र में संवाद के माध्यम से मतदान के महत्व एवं इससे होने वाले देश हित के संबंध में भी अवगत करायें। उन्होने स्टेडियम में आयोजित मानव श्रृंखला में उपस्थित जन समूह से अपेक्षा की कि वे अपने-अपने आस-पडोस के वह मतदाता खोजे, जिनके द्वारा मताधिकार का प्रयोग नही किया जाता है और उन्हे इसके लिये विस्तारपूर्वक बताये, जिससे वे अपने मताधिकार का प्रयोग आगामी 19 मई को करने के लिये तैयार हो सके। उन्होने कार्यक्रम में 6 हजार से अधिक विभिन्न विद्यालयों के छात्र-छात्राओ, गुरुजन सहित आमजन की उपस्थिति पर प्रशन्ता व्यक्त की।
उक्त के उपरान्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने नगर पालिका सभागार मे आयोजित निर्वाचन संबंधित तैयारियों की समीक्षा एवं कार्यशाला के दौरान विचार व्यक्त करते हुए कहा कि यह प्रयास किया जाये कि कोई भी मतदाता किसी के दबाब अथवा लोभ-लालच में न आकर निष्पक्ष और निर्भीक होकर अपने मातधिकार का प्रयोग करने में सफल हो, इसके लिये जो भी संभव हो, व्यवस्थायें सुनिश्चित की जायेगी और लोगो को यह विश्वास दिलाया जाये कि वह अपने मताधिकार का प्रयोग किसी से ड़र के न करें और कोई इस तरह का दबाव आदि बनाता है तो इसकी जानकारी दे, ताकि संबंधित के विरुद्व तत्काल कार्यवाही की जा सके। उन्होने अधिकारियों से कहा कि मतदान के लिये शेष बचे दिवसो में आप अपना अच्छे से अच्छा करते हुए लोगो में विश्वास दिलाये और उन्हे समझाने में सफल हो कि आपके एक-एक वोट में देश का भविष्य व सामर्थ छिपा है, इसलिये अपने लोकतंत्र को मजबूत करने के लिये अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करें, इसमें किसी प्रकार की कोई शिथिलता न बरते। उन्होने कहा कि अच्छे व मजबूत लोकतंत्र के लिये अधिक मतदान जरुरी होता है, इसलिये सभी का दायित्व होता है कि इस निर्वाचन जैसे महायज्ञ में अपने-अपने मताधिकार की आहूति अवश्य दें।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने अधिकारियों को कडे निर्देश देते हुए कहा कि हर हाल में निर्वाचन सकुशल, शान्तिपूर्ण, निष्पक्ष एवं पारदर्शी तरीके से सम्पन्न करायें, साथ ही आयोग के निर्देशो का अक्षरशः पालन करते हुए मतदान प्रतिशत को बढायें। उन्होने जनपद देवरिया व कुशीनगर के जिलाधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि मतदाता पर्ची को शतप्रतिशत बी0एल0ओ0 के माध्यम से मतदाताओं तक मतदात के पूर्व वितरित करा दे तथा उसकी मानीटरिंग भी प्रभावी तरीके से सुनिश्चित करायें, इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही न हो, इसपर विशेष रुप से ध्यान दिया जाये। उन्होने मतदाता जागरुकता को ग्रामीण अंचलो तक पहुचाये जाने हेतु स्वयं सहायता समूहो, आशा कार्यकर्तियों, आँगनवाडी कार्यकर्तियों, स्वयं सेवी संगठनो, सहित सभी प्रबुद्व जनो, समाज सेवियों की भी भागिदारी ली जाये, जिससे कि लोगो में मतदान के प्रति जागरुकता बढे और वे बढ-चढ कर मतदान के दिन बूथो तक आये व अपना वोट डाले।
मण्डलायुक्त जयन्त नाल्निकर (आई.ए.एस.) ने कहा कि मतदान एक लोकतांत्रिक महापर्व है, इस दिन को हमे बिना सामान्य जन जीवन प्रभावित हुए मतदान करने की व्यवस्था बनानी चाहिये, ताकि लोग बिना भय व असुविधा के अपना मतदान कर सके। उन्होने यह भी कहा कि मतदान के दिन वाहनो के संचालन एवं दुकानो व प्रतिष्ठानो के खुलने पर कोई प्रतिबंध नही होगा। उन्होने नगरीय क्षेत्रो मे मतदान केन्द्रो के निकट मतदाताओं केसुविधा हेतु पार्किंग की भी व्यवस्था किये जाने पर भी बल दिया।
बैठक में उपस्थिति जिलाधिकारी देवरिया अमित किशोर एवं कुशीनगर अनिल कुमार सिंह, पुलिस अधीक्षक देवरिया किरीट राठौर एवं पुलिस अधीक्षक कुशीनगर राजीव नारायण मिश्रा ने मुख्य निर्वाचन अधिकारी द्वारा दिये गये निर्देशो का पालन करते हुए सकुशल निर्वाचन सम्पन्न कराने हेतु उन्हे आश्वस्त किया। उक्त अवसर पर अच्छा कार्य करने वाले बी0एल0ओ0 का प्रशस्ती पत्र देकर सम्मानित भी किया गया।
उक्त अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी शिवशरणपा जी0एन0, अपर जिलाधिकारी प्रशासन राकेश पटेल, अपर पुलिस अधीक्षक शिष्यपाल सिंह, सी0आर0ओ0य रामसहाय यादव, समस्त उपजिलाधिकारी, ए0आर0ओ0, सेक्टर मजिस्ट्रेट, आदि मौजूद रहे।

Comments

comments

x

Check Also

बिक्रम एवं बिहटा की जनता में रामकृपाल की जीत पर काफी उत्साह दिखा,जश्न का माहौल।

संवाददाता निशाँत कुमार। बिक्रम। 2019 के महाभारत में भाजपा एवं सहयोगी दलों की जीत पर बिक्रम शहीद चौक पर कार्यकर्त्ताओं ...

Show Buttons
Hide Buttons