Home » Recent » अमेरिकी सीनेट में हांगकांग लोकतंत्र बिल पारित, चीन ने दी चेतावनी

अमेरिकी सीनेट में हांगकांग लोकतंत्र बिल पारित, चीन ने दी चेतावनी

अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने मंगलवार को हांगकांग में लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनकारियों की मांग वाले एक विधेयक को पारित कर दिया। इसका उद्देश्य उस अर्ध-स्वायत्त क्षेत्र में नागरिक अधिकारों की रक्षा करना है। इस कदम पर चीन ने प्रतिक्रिया दी है। अमेरिकी प्रतिनिधि सभा द्वारा पारित हांगकांग मानवाधिकार एवं लोकतंत्र अधिनियम बिल अब सीनेट में जाएगा। सीनेट के बाद राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के इस बिल पर हस्तक्षार होंगे। अगर यह बिल सीनेट पास हुआ तो चीन को समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। विधेयक को कांग्रेस में द्विदलीय समर्थन मिला जो दुर्लभ बात है। यह कानून हांगकांग-अमेरिका के विशेष व्यापारिक दर्जे को समाप्त कर देगा, जब तक कि विदेश विभाग सालाना यह प्रमाणित नहीं कर देता कि अधिकारी मानवाधिकारों और कानून व्यवस्था का सम्मान कर रहे हैं। विधेयक में अमेरिकी राष्ट्रपति को उनकी पहचान करने, उन लोगों पर प्रतिबंध लगाने का अधिकार देने का प्रावधान किया गया है, जो हांगकांग में स्वायत्तता,  मानवाधिकारों के गंभीर हनन के लिए जिम्मेदार हैं।
चीन ने तीखी प्रतिक्रिया दी
चीन ने इस विधेयक के पारित होने पर तीखी प्रतिक्रिया दी है। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने कहा कि हांगकांग में मानवाधिकार या लोकतंत्र कोई मुद्दा नहीं है। हांगकांग की बड़ी समस्या हिंसा रोकना, कानून व्यवस्था को बनाए रखना है। गेंग ने कहा कि अमेरिका को इसमें हस्तक्षेप बंद करना चाहिए। चेतावनी दी कि चीन प्रस्तावित हांगकांग विधेयक से निपटने के लिए ठोस कदम उठाएगा।

Comments

comments

x

Check Also

बांका//चांदन-विद्यालय में मध्यान भोजन नहीं बनाने को लेकर हंगामा।

बांका//चांदन-विद्यालय में मध्यान भोजन नहीं बनाने को लेकर हंगामा। चांदन से पंकज कुमार ठाकुर की रिपोर्ट. प्रखंड के नवसृजित प्राथमिक ...

Show Buttons
Hide Buttons