Breaking News
Home » Recent » आइये बनायें गोभी के मंचूरियन

आइये बनायें गोभी के मंचूरियन

चायनीज तरीके से बनाया हुआ गोभी मंचूरियन किसी भी पार्टी में स्टार्टर की तरह बहुत पसंद किया जाता है। चायनीज रेसीपीज में शायद सबसे अधिक पसंद किया जाने वाली रेसीपीज में से एक है.
कितने लोगों के लिए : 4

सामग्री :
फूल गोभी – 400 ग्राम
मैदा – 4 टेबल स्पून
कार्न फ्लोर – 5 टेबल स्पून
हरा धनिया – 2 टेबल स्पून (बारीक कटा हुआ)
अदरक पेस्ट- 1 छोटी चम्मच
हरी मिर्च – 1 बीज हटाकर बारीक कटी हुई
टमैटो सास – 2 टेबल स्पून
सोया सास – 1 टेबल स्पून
चिली सास – 1 छोटी चम्मच
विनेगर – 1 छोटी चम्मच
मिर्च पाउडर – 1/2 छोटी चम्मच (थोड़ा दरदरा)
चीनी – 1 छोटी चम्मच
काली मिर्च – 1/4 छो
विधि :- फूल गोभी को फ्लोरेट करके, दो तीन बार अच्छी तरह धो लीजिए और छलनी में रखकर सुखा लीजिए। एक टेबल स्पून कार्न फ्लोर अलग रख कर बाकी को मैदा के साथ मिलाकर पानी से गाढ़ा पकोड़े बनाने जैसा घोल बनाकर तैयार कर लीजिए। घोल में 1/4 छोटी चम्मच से थोड़ा कम नमक और काली मिर्च डालकर मिला दीजिए। कढ़ाई में तेल डालकर गरम कीजिए और उसमें फूल गोभी के टुकड़ों को मैदा, कार्न फ्लोर के घोल में डिप करके डालिए। गोभी के टुकड़ों को गोल्डन ब्राउन होने तक पलट पलट कर तल लीजिए। बचे कार्न फ्लोर को 1/2 कप पानी में ऐसे घोलिए कि गुठली ना रहे। पैन में 1 टेबल स्पून तेल डालकर गरम कीजिए। गरम तेल में अदरक पेस्ट और हरी मिर्च डालकर, धीमी फ्लेम पर थोड़ा सा भूनिए, टमाटो सास, चिल्ली सास, कार्न फ्लोर का घोल और सोया सास डालकर 1-2 मिनट तक पका लीजिए। इसमें मिर्च पाउडर, नमक और विनेगर डाल दीजिए। आपकी मंचूरियन सास तैयार है। इसे तले हुये गोभी पर डालकर मिक्स कीजिए, हरा धनिया भी डालकर मिला दीजिए और चमचे से मिक्स करते हुये तब तक पकाइये जब तक कि गोभी के टुकड़ों पर सास की कोटिंग अच्छी तरह न आ जाय। अगर आप गोभी मंचूरियन में प्याज और लहसुन डालना चाहते हैं तो एक प्याज बारीक काट कर और पांच छह लहसुन की कली छील कर बारीक काटें और तेल में अदरक और हरी मिर्च भूनने से पहले इस प्याज और लहसुन को हल्की गुलाबी होने तक भून लीजिए और बाद में सारे मसाले डालते हुये गोभी मंचूरियन बना लीजिए।

Comments

comments

x

Check Also

बिक्रम स्थित द ब्लू बेल्स इंटरनेशनल स्कूल में मोटिवेशनल सेमिनार आयोजित ।

#हंसी ठहाके और तालियों के बिच बच्चों ने सिखा जिंदगी का ककहरा। संवाददाता निशांत कुमार। बिक्रम-अगर पढाई में साईकल चलाने ...

Show Buttons
Hide Buttons